Type Here to Get Search Results !

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2013 की विशेषताएँ - Features of Microsoft Word 2013 in Hindi

Features Of MS Word in Hindi

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में बहुत सी विशेषताएं जोड़ी गई है। जैसे इमेज कंपैरिजन करना, इमेज को कॉपी करना, बहुत से टेक्स्ट इफेक्ट इसमें इंप्रूवमेंट नेविगेशन पेन को वार्ड में जोड़ा गया। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड बहुत ही पावरफुल एक एप्लीकेशन है। वर्ड को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा डिजायन किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड हर एक यूजर इसे पसंद करता हैं। जिससे यह एप्लीकेशन काफी पॉपुलर है। यह सॉफ्टवेयर को सभी कंपनियां उपयोग करना पसंद करती हैं। क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किसी भी प्रकार का Logo, पोस्टेर और बैनर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है एमएस वर्ड में हम किसी भी प्रकार की बनाई गई एप्लीकेशन या लेटर को एडिटिंग कर सकते हैं। आज हम आपको Features Of Microsoft World 2013 in Hindi में सभी जानकारी बताएंगे।


The Mark as Final Command


MS Word में mark as final command का विकल्प को जोड़ा गया है। जो पहले के वर्ड 2003, 2007, 2010 मे नही है। इस विकल्प की सहायता से हमारे द्वारा किसी भी प्रकार का डॉक्यूमेंट किसी दोस्त या रिलेटिव या परिचित को शेयर करते हैं। तब वह उस डॉक्यूमेंट में एडिटिंग ना करें या चेंज ना करें इसके लिए हम mark as final command options का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे वह हमारे द्वारा शेयर किया गया डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार का चेंज नहीं कर सकते हैं।


Image Compression and Cropping Feature


अगर हम किसी भी प्रकार की फोटो को वर्ल्ड के अंदर इंसर्ट करते हैं। तो उसका साइज बहुत बड़ा होता है। इस समस्या को देखते हुये नये अपडेट में वर्ड में यह फीचर लाया गया है। जिससे हम इमेज को क्रॉप करके उसकी साइज को छोटा या बड़ा कर सकते हैं। जिससे उसकी क्वालिटी भी काम ना हो इस ऑप्शंस की सहायता से हम किसी भी प्रकार की इमेज को क्रॉपिंग कर सकते हैं।


Text Editing 


एमएस वर्ड मैं किसी टेक्स्ट को लिखना, लिखे हुए टेस्ट को एडिट करना, डिलीट करना, टेस्ट के कंपोनेंट को मॉडिफाई करना आदि कार्य बहुत ही आसानी से किया जा सकते हैं। यदि किसी टेस्ट को कट कर दिया है तो कट किया हुआ टेस्ट क्लिपबोर्ड में स्थाई रूप से स्टोर रहता है। जब उसे पेस्ट कर देते हैं, तो क्लिक कोड से कट किया हुआ टेस्ट हट जाता है।


Format Text 


एमएस वर्ड में किसी टेक्स्ट या शब्द को अनेक प्रकार के शब्द डिजाइन से मॉडिफाई कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार की स्टाइल का प्रयोग करके टेस्ट के Appearance को बदल सकते हैं।

Indentation 

इंडेंटशन का तात्पर्य बी की बाउंड्री और टेस्ट के बीच के अंतर से है इसके प्रयोग से टेस्ट और पेज बाउंड्री के बीच में चारों तरफ से कप कम या ज्यादा कर सकते हैं।

Page Orientation 


एमएस वर्ड में दो प्रकार के छोटे ओरिएंटल सन होते हैं क्षेत्रीय ओरिजिनेशन ऊर्धवर्धन और सैंक्शन इसका प्रयोग किसी टाइप किए हुए टेस्ट को एक छितिज स्पीच में या ऊर्ध्वाधर पेज में प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

Find and Replace 


एमएस वर्ड में टाइप किया गया टेस्ट में किसी विशेष करेक्टर या शब्द को आसानी से फंड किया जा सकता है। इसमें फाइंड किए गए कैरेक्टर या शब्द को किसी दूसरे कैरेक्टर या टेस्ट से बदला जा सकता है।

Spell Check 


इसमें स्पेलिंग और ग्रामर को चेक करने की सुविधा होती है। यह ऑटोमेटेकली (Automatically) स्पेलिंग और ग्रामर (Grammar) की गलतियों को ढूंढता है तथा उसे सही भी करता है। हमारे द्वारा किसी भी शब्द को गलत टाइप करने पर यह ग्रामर चेक कर लेता है और उसे ठीक कर देता है।

Thesaurus 


इस सॉफ्टवेयर में एक काम्प्रेहेन्सिव डिक्शनरी (Comprehensive Dictionary) और शब्दकोश होता है जो एक शब्द के कई पर्यायवाची (Synonyms) देता है।

Bullets and Numbering


इस सॉफ्टवेयर में अनेक प्रकार के बुलेट्स (विशेष प्रकार के चिन्ह) और नंबर (गिनती के अंक रोमन अंक और अंग्रेजी के अक्षर) होते हैं। जिसका प्रयोग करके पेज में एक लिस्ट बना सकते हैं और पेज में लिखी हुई डाटा को एक क्रम में भी रख सकते हैं। और साथ-साथ लिखे गए कैरेक्टर में निम्न प्रकार की एडिटिंग भी कर सकते हैं।

Mail Mege 


मेल मर्ज एमएस वर्ड कि वह सुविधा है, जिसके द्वारा एक पत्र अनेक व्यक्तियों को भेज सकते हैं अथवा कुछ सूचनाओं बदलते हुए किसी डॉक्यूमेंट की अनेक कॉपियां निकाल सकते हैं। इससे दो फाइल से सूचनाओं लेकर उसे उन्हें आपस में मिलाकर या मर्ज करके वास्तविक डॉक्यूमेंट तैयार किया जा सकता है। मेल मर्ज का प्रयोग अधिकांश किसी प्रकार के निमंत्रण पत्र को अनेकों व्यक्तियों को भेजने के लिए किया जाता है। इससे समय भी बचता है और मेहनत भी कम होती है। जिसमें एक फाइल को डाटा फाइल या डाटा सोर्स तथा दूसरी फाइल को फॉर्म लीटर या मुख्य डॉक्यूमेंट कहा जाता है। इस विधि से आप लिफाफे पर ऐड एड्रेस लेबल भी प्रिंट कर सकते हैं।

Graphics 


यह एमएस वर्ड में ड्राइंग बनाने की अच्छी सुविधा होती है। इसके द्वारा विभिन्न प्रकार की आकृति जैसे व्रत, आयत, रेखाएं, तिर्भज आदि अनेक प्रकार की ड्राइंग आसानी से बना सकते हैं। इसमें ड्राइंग बनाने का ड्राइंग टूलबार उपलब्ध होता है जिसमें अनेक प्रकार की ड्राइंग होती है। इसके साथ-साथ में अनेक प्रकार की ड्राइंग भी बना सकते हैं।

Object Linking and Embedding


यह एक प्रकार की प्रोग्राम इंटीग्रेशन टेक्नोलॉजी है, जिसका प्रयोग करके वास्तु (Object) के द्वारा सूचनाओं को प्रोग्राम के मध्य साझा (Share) तथा प्रदर्शित किया जाता है।

 इसमें विभिन्न प्रकार के ऑब्जेक्ट्स: जैसे - चार्ट्स (Charts) समीकरण (Equations), वीडियो क्लिप (Video Clip) पिक्चर्स (Pictures) आदि पाए जाते हैं, जो सूचनाओं को शेयर करें तथा प्रदर्शित करने में प्रयोग किया जाते हैं। वह ऑब्जेक्ट लिंकिंग एंड एम्बेडिंग कहलाता है।

Horizontal and Vertical Scroll Bar


इस सॉफ्टवेयर में दो स्क्रॉलर बार होते हैं जो पेज को डॉक्यूमेंट विंडो में ऊपर नीचे या दाएं बाएं मूव करते हैं। इसमें क्षैतिज स्क्रुल बार होता है जो स्टेटस बार के ऊपर स्थित होता है। यह स्क्रूल बार पेज को दाएं तरफ या बाई तरफ मूव कर सकता है। दूसरा उर्द्वाधर स्क्रॉल बार होता है जो स्क्रीन के दाएं तरफ होता है। यह स्क्रीन बार पेज को डॉक्यूमेंट विंडो में ऊपर नीचे मूव कराता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ