Type Here to Get Search Results !

Features Of Computer - कम्प्यूटर की विशेषता

कम्प्यूटर एक मशीन है जो बिजली से चलने वाला यंत्र है। कम्प्यूटर को चलाने के लिए हमे इनपुट और आउटपुट के रूप मे दिखाई देता है। हलाकि कम्प्यूटर वह हर कार्य कर सकता है। जिसे हम मानव को करने मे कुछ सप्ताह या महीनों का समय लगता है। यह कार्य कम्प्यूटर बहुत ही आसानी से ओर काफी कम समय मे पुरा कर सकता है। एक प्रकार से कम्प्यूटर मानव जीवन में होने वाले बड़े कार्यो को आसान बनाने के लिए कम्प्यूटर का अभिष्कार किया गया है। Features Of Computer कम्प्यूटर की मुख्य निम्नलिखित विशेषताएं है।


Computer Kee Visheshta Bataiye

Features Of Computer


कम्प्यूटर बहुत ही सटिक गणना करने वाली मशीन है कम्प्यूटर के द्वारा दिया गया आउटपुट एक सही उत्तर मना जाना भी गलत नहीं है। कम्प्यूटर की निम्न विशेषताएं है -

1. स्वचालन,

2. उच्च संग्रहण क्षमता,

3. शुद्धता,

4. कर्मठता,

5. गति,

6. सर्वाभोमिकता,

7. डॉक्यूमेंट की सुरक्षा,

8. गुणवत्ता बढ़ाना,

9. प्रोडक्तिविटी,

10. लागत कम करना,


1. स्वचालन (Automation) 


कम्प्यूटर के अंदर अपने आप में सबसे बड़ी खूबी होती है की यह स्वचालन होती है जिसके फलस्वरूप कम्प्यूटर के भीतर एक बार प्रोग्राम अथवा प्रोग्रामो का समूह लोड हो जाता है। तो यह स्वम ही कार्य करते रहते हैं। हमे केवल इन्हे दिशा-निर्देश देनी होती है।


2. उच्च संग्रहण क्षमता (High Storage Capacity) 


कम्प्यूटर की डाटा Store करने की क्षमता काफी अधिक होती है। कम्प्यूटर लाखो शब्दो को अपने छोटे-से हिस्से मे ही Store करके रख सकता है। कम्प्यूटर किसी भी प्रकार के डाटा, पिक्चर, साउंड आदि को कई सालो तक संग्रहित करके रख सकता है तथा वर्षो बाद भी यह हमारा डाटा उसी स्थिति में रहेगा जिस प्रकार हम अपने डाटा को Store करे होंगे।


3. शुद्धता (Accuracy) 


कम्प्यूटर अपना प्रत्येक कार्य बिना किसी त्रुटि के पूर्ण करता है। चाहे वह गणित का कार्य हो या किसी प्रोग्राम पर। कम्प्यूटर तभी त्रुटि प्रदान करता है जब हमारे द्वारा कम्प्यूटर को गलत जानकारी प्रदान की गई हो। अत: कम्प्यूटर पुरी तरह से त्रुटिरहित कार्य को अंजाम देता है।


4. कर्मठता (No Tiredness) 


हम कह सकते हैं की कम्प्यूटर कभी भी ना थकने वाला मशीनी प्राणी है। क्योंकि अगर कई मनुष्य 8 घंटे लगातार कार्य करता है तो कार्य के शुरुआती समय में और अंत के समय में मनुष्य की कार्य करने की क्षमता बढ़ती वा घटती रहती हैं, परन्तु कम्प्यूटर में येसा नहीं होता हैं, कम्प्यूटर बिना रुके 24 घंटे लगातार कार्य करने की क्षमता होती है। और कार्य के बीच मे कार्य करने की स्पीड भी ना कम होती है। और ना ज्यादा होती है। कम्प्यूटर हर समय एक समान्य कार्य करता है।


5. गति (Speed) 


कम्प्यूटर की कार्य करने की क्षमता अत्यधिक तेज होती है। कम्प्यूटर कुछ ही सेकेण्डो में लाखो-करोड़ो गुना/भाग कर सकता है। कम्प्यूटर की गति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जो कार्य मनुष्य एक साल मे कर सकता है, वह कार्य कम्प्यूटर कुछ हि मिनटो में कर सकता है।


6. सर्वभोमिकता (Versatile) 


गणितीय कार्यो मे प्रयोग होने के सांथ  कम्प्यूटर का प्रयोग अब कम्प्यूटर को तेलीफोन लाइन से जोड़कर सारी दुनिया की जानकारी एकत्र कर सकते हैं। मेडिकल साइंस, मैसम विभाग, शिक्षा के क्षेत्र आदि में कम्प्यूटर का महत्व काफी बढ़ गया है।


7. डॉक्यूमेंट की सुरक्षा (Protection Of Document)

 

कम्प्यूटर के द्वारा हम अपने दस्तावेजों को पूर्ण रूप से सुरक्षित रख सकते हैं। कम्प्यूटर के द्वारा हम Password का प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि पासवर्ड Active होने पर हमारे अलावा कोई अन्य हमारे कम्प्यूटर को Open नही कर सकता है। तथा हमारे Private Document Access नही कर सकता हैं।


8. गुणवत्ता बढ़ाना (Increasing Quality) 


कम्प्यूटर के प्रयोग द्वारा ही हम अपने डॉक्यूमेंट की गुणवत्ता को विभिन्न प्रकार से बढ़ा सकते हैं।


9. प्रोडक्टिविटी (Productivity) 


कम्प्यूटर माध्यम के प्रयोग द्वारा ही हम हर क्षेत्र में अग्रसर हो रहे है। अत: हम प्रोडक्टिविटी बढ़ा रहे है तथा सांथ ही सांथ विकास को भी बढ़ावा दे रहे है। 


10. लागत कम करना (Reducing Cost) 


इसके उपयोग के माध्यम से सूचना लागत कम हो जाती है क्योंकि सामान्य टाइप राइटर में 45 WPM (Word Per Minute) की गति से 600 लाइन को एक दिन में टाइप किया जाता है। जबकि कम्प्यूटर्स से ऑफिस ऑटोमेशन की मदद से 2000 लाइनों को एक दिन से भी कम समय में लिख सकते हैं।


निष्कर्स


कम्प्यूटर के अंदर बहुत सारी Computer Kee Visheshta Bataiye गई हैं एवं कम्प्यूटर ऐसी ऐसी गणना करने मे सम्पन्न है कम्प्यूटर की विशेषता बताई गई है। जिन्हें आपको पड़ कर आपको कुछ अच्छा जानने को मिला होगा।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ