Type Here to Get Search Results !

Keyboard Or Mouse kee Visheshta Bataiye - कीबोर्ड और माउस की विशेषता बताइये

कीबोर्ड और माउस यह दोनो डिवाइस इनपुट डिवाइस है। यह वे उपकरण है जिनकी सहायता से हम डाटा व कम्प्यूटर को निर्देश देते हैं, इनपुट डिवाइस कहलाते है। इनपुट डिवाइसेज कम्प्यूटर एवं मानव के उपयोग के लिए तथा यूजर के मध्य सम्पर्क (Communication) की सुविधा प्रदान करती है; अर्थात् कम्प्यूटर को बाहरी दुनिया से जोड़ती है। Keyboard Or Mouse Kee Visheshta Bataiye.


Keyboard Or Mouse kee Visheshta Bataiye

इनपुट डिवाइसेज डाटा और सूचना को कम्प्यूटर के समझने योग्य संकेतो (1 और 0 के Bit) में परिवर्तित करके कम्प्यूटर को प्रोषित करती है। परिवर्तित करने का यह कार्य Input Interface यूनिट के द्वारा पूर्ण किया जाता है। कीबोर्ड और माउस इनपुट डिवाइसेज है।


कीबोर्ड की विशेषताएं -


कीबोर्ड कम्प्यूटर मे डाटा को टाइप करने के लिए होता हैं। अगर कम्प्यूटर मे कीबोर्ड नहीं हो तो कम्प्यूटर में सिर्फ एक मॉनिटर होगा जिसमे कम्प्यूटर के स्क्रीन को देख सकते है किसी डाटा को टाइप या किसी विकल्प को खोजना हो तो वह कार्य कीबोर्ड की सहायता से की जाती हैं।


कीबोर्ड (Keyboard) -


कीबोर्ड मुख्य और सुगम ऑनलाइन इनपुट डिवाइस है। इसके द्वारा डाटा और प्रोग्राम कम्प्यूटर में इनपुट किया जाते हैं।


Keyboard Or Mouse kee Visheshta Bataiye

कम्प्यूटर कीबोर्ड सामान्यतया टाइपराइटर के कीबोर्ड के समान ही होता हैं। कम्प्यूटर के कीबोर्ड के बटन टाइपराइटर में लगे बटनो की अपेक्षा बहुत आसानी से दबते है जिससे अधिक समय तक कार्य करने पर भी थकान कम होती है। 


इसके अतिरिक्त यदि किसी Key को कुछ देर दबाये रखने है तो वह स्वयं को दोहराने लगता है। यह क्रिया टाइपमैटिक (Typematic) कहलाती है। टाइपमैटिक की दर सामान्य: 10 बार प्रति सेकण्ड होती है। कीबोर्ड डाटा को 1 और 0 के Bit में बदलकर दो प्रकार से CPU में इनपुट कर सकती हैं।

1) श्रेणी क्रम में (Serial), 2) सामांतर क्रम में (Parallel में)


सीरियल कीबोर्ड (Serial Keyboard) -


यह Bit by Bit डाटा को क्रमानुसार CPU को भेजता है।


समांतर कीबोर्ड (Parallel Keyboard) -


यह डाटा को अलग-अलग तारों में एक सांथ भेजता है। 

Keyboard की कुंजी दबाने पर Keyboard Excode डाटा को 8 Bit (1 और 0) को बदलने का कार्य करता है।

किसी भी  Keyboard में लगभग 100 Keys होती है। 101 Keys तथा 104 Keys वाले कीबोर्ड आजकल अधिक प्रचलित है। हालांकि यूजर्स को अधिक-से-अधिक सुविधा प्रदान करने के लिये Keyboard में Keys की संख्या 110 तक पहुंच गयी है। Keyboard की Keys को हम चार श्रेणियों में बांट सकते है -

एल्फा न्यमेरिक Keys, न्यमेरिक कीपेड, फंक्शन Keys और विशिष्ट उद्देशीय Keys.


अरकाना मिट कीबोर्ड (Ergonomic Keyboard) -


यह एक खास प्रकार का Keyboard होता हैं जो अन्य Keyboard की अपेक्षा यूजर को टाइपिंग में अधिक आराम देता है। ऐसे Keyboard यूजर की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिये प्रयोग किया जाते है।


Reed More,

नई-नई सरकारी नौकरी को पड़े।


माउस की विशेषताए -


माउस की निम्न कार्य है हलाकि माउस के बिना कम्प्यूटर को चलाना बहुत हि मुश्किल है आज के कम्प्यूटर को तो बिना माउस के नहीं चलाया जा सकता है।


माउस (Mouse) 


वर्तमान समय में Mouse सर्वाधिक प्रचलित Pointing Device है, जिसका प्रयोग चित्र या ग्राफिक्स (Graphics) बनाने के साथ-साथ किसी Button या मैन्यू पर क्लिक करने के लिए किया जाता है। इसकी सहायता से हम Keyboard का प्रयोग किये बिना अपने PC को नियंत्रित कर सकते हैं।


Keyboard Or Mouse kee Visheshta Bataiye

Mouse एक समतल सतह जिसे Mouse Pad कहते हैं, हथेली की सहायता से दबाकर चलाया जाता है। इसमें दो या तीन बटन होती हैं, जिसकी सहायता से कम्प्यूटर को निर्देश दिये जाते है।


माउस को हिलाने पर स्क्रीन पर Pointer Move करता है। कार्य के स्वभाव के अनुरूप इस Pointer का स्वरूप भी बदलता रहता है।


Mouse के नीचे की और रबड़ की गेंद होती है। समतल सतह पर माउस को हिलाने पर यह गेंद घूमती है, जो माउस में लगे छोटे-छोटे रोलरों को संवेदित करती है तथा जिसमे माउस की फिशा पता चलती हैं।


आजकल ऐसे माउस का प्रयोग भी होने लगा है जिसमे गेंद के स्थान पर रौशनी का प्रयोग होता हैं। प्रकाश की सहायता से चलने वाले माउस को Optical माउस कहा जाता है। माउस का प्रयोग कम्प्यूटर के प्रोग्रामो को शुरु करने से लेकर ग्राफिक्स का निर्माण करने के लिए किया जाता है। माउस का कार्य कम्प्यूटर के हर एक विकल्पो के उपयोगो हेतु किया जाता हैं।


निष्कर्ष -


कम्प्यूटर के मुख्य डिवाइस कीबोर्ड और माउस की विशेषता बताई गई हैं, जिसमे दी गई सभी जानकारी Keyboard Or Mouse Kee Visheshta निम्न विकल्पो और कम्प्यूटर के उपयोग हेतु निर्माण किया गया है। कीबोर्ड और माउस की सहायता से हम कम्प्यूटर को बहुत ही आसानी से चला सकते हैं। इन दोनो डिवाइस की मदद से हम बिना किसी कॉडिंग के भी किसी भी विकल्प को उपयोग मे ला सकते है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ